Thursday, August 14, 2014

लाल किले के भाषण से इतिहास बनाएंगे मोदी?




नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से संभवत: लिखा हुआ भाषण नहीं पढ़ेंगे। चर्चा है कि मोदी अपने अंदाज को कायम रखते हुए आशु भाषण देंगे। अगर वह ऐसा करते हैं तो देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो लाल किले से बिना लिखा हुआ भाषण देंगे। सूत्रों के मुताबिक, मोदी सुबह सात बजकर 20 मिनट पर लाल किला पहुंचेंगे और सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर के बाद झंडा फहराएंगे। इसके बाद उनका भाषण 45 मिनट से एक घंटा तक चलने की उम्मीद है।


मोदी के करीबी सूत्रों ने कहा कि लिखित भाषण या टेलिप्रॉम्पटर से पढ़ते वक्त मोदी सुनने वालों को कनेक्ट करने में सहज नहीं हो पाते हैं। हालांकि, अधिकारियों को चिंता यह भी है कि मोदी का हिंदी भाषण विदेशी प्रतिनिधिमंडल के पल्ले नहीं पड़ेगा। भाषण के मामले में मोदी के आदर्श बीजेपी नेता अटल बिहारी वाजपेयी हैं। वाजपेयी की भाषण शैली भारतीय नेताओं में सबसे प्रभावशाली मानी जाती है। इसके साथ ही बीजेपी नेताओं का मानना है कि वाजपेयी के स्वतंत्रता दिवस और संयुक्त राष्ट्र में लिखा हुआ भाषण पढ़ने से उनके भाषण का जाना पहचाना जादू खो जाता था।



सुरक्षा व्यवस्था लाल किले से मोदी का भाषण दूसरे अर्थों में भी रिकॉर्ड बना सकता है। पहली बार स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के लिए लाल किले में 10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इस मौके पर पुलिस और अन्य एजेंसियों के करीब 15 हजार जवान और ऑफिसर लाल किले और आसपास के इलाके में घेरा डाल कर मु्स्तैद रहेंगे। सुरक्षा बलों और खुफिया तंत्र ने पीएम हाउस से लाल किले तक के रूट को कई दिन से कवर किया हुआ है। नई दिल्ली के सभी महत्वपूर्ण भवनों/स्थलों को आज और भी ज्यादा सुरक्षा कवर में ले लिया गया है। शहर में कई जगह बीच में और चारों तरफ भी एयर डिफेंस सिस्टम ऐक्टिव मोड में आ गया है।

भाषण में क्या होगा? लाल किले पर प्रधानमंत्री के भाषण में देश को तेजी से आगे ले जाने और विदेश में देश का सम्मान बढ़ाने, रिश्ते सुधारने के बारे में अनेक बातों के साथ कुछ खास स्कीमों की झलक मिल सकती है। सूत्रों के अनुसार, ‘ना खाउंगा, ना खाने दूंगा’ जुमले को आगे बढ़ाते हुए पीएम ‘बीएमबी’ का ऐलान कर सकते हैं। बीएमबी यानी भ्रष्टाचार मुक्त भारत। मोदी महात्मा गांधी के 145वें जन्म दिवस से देश के गरीबों को सस्ता अनाज देने की घोषणा भी कर सकते हैं।


नई राष्ट्रीय ग्रामीण विकास योजना शुरू कर हर गांव में सड़क, हर घर में बिजली और पानी समयबद्ध तरीके से पहुंचाने का ऐलान भी हो सकता है। हर गांव में बैंक और 2 करोड़ 80 लाख बैंक अकाउंट खोलने के बारे में वित्त मंत्री अरुण जे’ली ने पिछले दिनों बैंकों के साथ जो बैठक की थी। पीएम हर घर में दो बैंक अकाउंट खोलने की स्कीम पर तेजी से काम की घोषणा कर सकते हैं।


किसानों, खेती, सिंचाई, नदियों को जोड़ने और 2500 किलामीटर लंबी गंगा नदी की सफाई चरणबद्ध तरीके से करने की कई बातें पीएम की स्पीच में हो सकती हैं। महिलाओं की सुरक्षा, समानता और समाज में महिलाओं के प्रति नजरिया बदलने पर बल हो सकता है। इसके लिए महिला आयोग और संगठनों को मजबूती, साल भर में सभी बड़े शहरों में रेप विक्टम हेल्प सेंटर, सहायता राशि के तुरंत भुगतान की योजना लागू करने की उम्मीद सरकार में जानकारों को है। एनडीए की पिछली अटल बिहारी वाजपेयी सरकार की सड़क योजना को आगे बढ़ाते हुए हर क्षेत्र में हाई-वे और अन्य सड़कों का जाल तेजी से बिछाने की घोषणा भी हो सकती है।




Navbharat Times



लाल किले के भाषण से इतिहास बनाएंगे मोदी?

No comments:

Post a Comment